11 अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कार पा चुके इस निर्देशक के घर चलकर आया था ऑस्कर अवॉर्ड, लवस्टोरी भी है दिल्चस्प है

advertise here
Read Full Article from Here

लेटेस्ट खबरें हिंदी में, अजब - गजब, टेक्नोलॉजी, जरा हटके, वायरल खबर, गैजेट न्यूज़ आदि सब हिंदी में

इंडस्ट्री के महान फिल्म निर्देशक Satyajit Ray की आज Death Anniversary है। उनका निधन 23 अप्रेल, 1992 को हुआ था। एक चित्रकार के तौर पर अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले सत्यजीत का जन्म 2 मई, 1921 को कोलकाता में हुआ था। उनके बारे में आज हम आपको कई रोचक किस्से शेयर करने जा रहे हैं।

Satyajit Ray

सत्यजीत फ्रांसिसी फिल्म निर्देशक जॉ रन्वार से मिले और लंदन में इतालवी फिल्म 'लाद्री दी बिसिक्लेत' और 'बाइसिकल चोर' देखने के बाद उनका रुझान फिल्म की ओर हुआ। फिर क्या था उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा खुद को भारत के सर्वोच्च फिल्म निर्देशक के रूप में साबित किया। उनकी पहली फिल्म 'पथेर पांचाली' थी। उन्हें फिल्मों के लिए कई राष्ट्रीय के साथ साथ 11 अन्तरराष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया। सत्यजीत रे को भारतीय सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का श्रेय दिया जाता है। वहीं सबसे बेहतरीन निर्देशकों में शुमार सत्यजीत को 1992 में लाइफटाइम अचीवमेंट की श्रेणी में ऑस्कर से सम्मानित किया गया था। वहीं इसे लेने के लिए वह खुद नहीं बल्कि ऑस्कर अवॉर्ड खुद उनके घर चलकर आया था।

Satyajit Ray

सत्यजीत रे की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वह किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। इस बात का खुलासा उनकी पत्नी बिजोया अपनी बुक 'माणिक एंड आई' में किया था। बिजोया ने बताया कि कैसे हम दोनों 8 साल तक डेटिंग करते रहे और फिर चुपचाप शादी कर ली। इसके बाद एक योजना बनाकर दोनों परिवारों को राजी किया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal Read Full Article
via Patrika Rss

Click to comment